मीठा खाने की वजह से हुई किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम सुरेन्द्र पाल है और मैं सिरसा, हरियाणा का रहने वाला हूँ। तीन साल पहले मेरी किडनी हाई शुगर लेवल की वजह से खराब हो गई थी, जिस से बीते कई सालों से परेशां चल रहा था। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए डॉक्टर की सभी बातों को माना था और डायलिसिस भी करवाया था। डॉक्टर का कहना था कि डायलिसिस करवाने से मेरी खराब हुई किडनी बहुत जल्दी ठीक हो जायगी। मैंने डॉक्टर की बात पर विश्वास करते हुए कई महीनों तक डायलिसिस करवाया, जिससे मुझे कोई आराम तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई थी कि डॉक्टर मुझे जवाब देने लगे थे। अगर उस दौरान मैंने अपने दोस्त की बात मानते हुए डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू नहीं किया होता तो शायद आज मैं जीवित भी नहीं होता।

हरियाणा के लोग खाने पीने के मामले में काफी सादे होते हैं , लेकिन हम लोग मीठा खाना बहुत पसंद करते हैं। मुझे भी मीठा खाने का बहुत ज्यादा पसंद था पर मेरी ये पसंद मेरे ऊपर भारी पड़ी और मुझे शुगर की समस्या हो गई। जब मुझे शुगर की समस्या हुई तो डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अब मुझे खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा ताकि शुगर के बढ़ते स्तर को काबू किया जा सके और मुझे दवाएं लेने की जरूरत ना पड़े। पर मैंने डॉक्टर की किसी भी बात पर कोई ध्यान नहीं दिया और मीठा खाना जारी रखा, जिसकी वजह से मेरा शुगर लेवल लगातार बढ़ता चला गया। इसकी वजह से जब मेरी तबियत खराब होने लगी तो डॉक्टर ने मुझे दवाएं लेने के लिए और मुझे अपनी सेहत को देखते हुए दवाएं लेनी शुरू करनी पड़ी। शुगर की दवाएं लेने से मेरा शुगर लेवल काबू में आने लगा था जिससे मैं काफी खुश था, क्योंकि मुझे लगा कि अब जब दवाओं से ही मेरा शुगर काबू में आने लगा है तो मैं क्यों ही परहेज करूँ। पर मुझ पर मेरी ये सोच भारी पड़ने वाली थी जिसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी।

Ayurvedic treatment to reduce protein in the urine

मैं समय के साथ शुगर की दवाओं का आदि बनता जा रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब होती जा रही थी और मुझे इस बारे में कोई जानकारी भी नहीं थी। किडनी खराब होने के दौरान मुझे पेशाब से जुड़ी हुई कई समस्याएँ रहने लग गई थी, जैसे कि मुझे कम पेशाब आने लगा था, पेशाब से बदबू आने लगी थी, पेशाब करते हुए जलन और दर्द होने लगा था, यहाँ तक कि पेशाब में कई बार खून भी आने लगा था। इसके अलावा मेरे पैरों में, हाथो और चेहरे पर काफी सूजन आ गई थी। पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चलने में परेशानी आने लगी थी। मुझे पहले शुगर की समस्या तो थी लेकिन ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं रहती थी, किडनी खराब होने के कारण अब मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लगा था जिसके कारण मुझे कई बार उल्टियाँ आने लगी थी जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। मैं लगातार काफी कमजोर होता जा रहा था और दवाओं से भी कोई आराम नहीं मिल रहा था उल्टा हालत और भी ज्यादा खराब होती जा रही थी।

घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया जहाँ डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने को कह दिया। मैंने डॉक्टर की सलाह पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई ब्लड प्रेशर के कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी कारण मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है और अब मुझे अपनी किडनी ठीक करने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। मेरा डायलिसिस हफ्ते में तीन बार हो रहा था जो कि कई महीनों तक लगातार चलता था। पर मुझे डायलिसिस से कोई लाभ नहीं मिला, उल्टा मेरी तबियत में गिरावट आने लगी, फिर एक दिन डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मुझे अब किडनी ट्रांसप्लांट से ही ठीक किया जा सकता है अब यही आखिरी रास्ता है। मैंने डॉक्टर को तुरंत ही किडनी ट्रांसप्लांट के लिए मना कर दिया, जिसके बाद डॉक्टर ने मुझसे की अगर जिन्दा रहना है तो यही बस एक रास्ता है, जिसके लिए मैंने इंकार कर दिया। एक दिन मेरा एक रिश्तेदार मुझसे मिलने आया और उसने मुझसे आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली में एक आयुर्वेदिक अस्पताल है, जिसका नाम कर्मा आयुर्वेदा है और वहां पर किडनी फेल्योर का आयुर्वेदिक उपचार दिया जाता है।

मेरे दोस्त ने मुझे आगे बताया कि कर्मा आयुर्वेदा में बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक किया जाता है। कुछ ही दिनों बाद मैं कर्मा आयुर्वेदा आ गया जहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से हुई और मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय पर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी और और खाने पीने का खास ध्यान रखना है, इसके साथ ही योग भी करना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी और साथ में उनका डाइट चार्ट भी फॉलो करना शुरू कर दिया। इससे मुझे कुछ ही हफ़्तों के भीतर में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, मुझे ठीक से पेशाब खुल कर आने लगा, उल्टियाँ आना बंद हो गया, ब्लड प्रेशर भी काबू में रहने लगा और सबसे बड़ी बात ये थी कि मेरा शुगर केवल काबू में रहने लगा था, जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी तेजी से ठीक होती जा रही थी। डॉ. पुनीत धवन की दवाओं की वजह से मेरी किडनी कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गई, जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

These are the causes of blood in urine

Take Special Care of These Things While Cleaning The Kidney

Pramod Kumar From Lucknow Diagnosed Kidney Failure