शराब पीने की वजह से हुई थी किडनी खराब - Kidney Failure was Caused By Drinking Alcohol

आप सभी को मेरा नमस्कार, मेरा नाम कार्तिक है और मैं दिल्ली का रहने वाला हूँ। मैं काफी से शराब पीने का आदि बन चूका था जिसकी वजह से दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने से पहले मैं तकरीबन हर दिन शराब पीता था, जिससे मेरे घर वाली नाराज़ रहते थे, लेकिन मैंने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया था। 


शराब पीने के की वजह से मुझे एक बार लीवर इन्फेक्शन हो चूका तरह, जिसकी वजह से मुझे काफी लंबे समय तक हॉस्पिटल में एडमिट रहना पड़ा था। उस दौरान मेरा लीवर तो ठीक हो गया, लेकिन उसके बाद मेरी तबियत अक्सर खराब रहने लगी क्योंकि मेरा इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो चूका था। किडनी खराब होने के कुछ महीनों पहले मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लग गया था, जिसको कण्ट्रोल करने के लिए मैंने दवाएं लेनी शुरू कर दी थी।

Ayurvedic Kidney Disease Treatment

दवाओं से मेरा ब्लड प्रेशर काबू में तो आने लग गया था, लेकिन अब तक काफी देर हो चुकी थी, क्योंकि अब मेरी किडनी खराब हो चुकी थी। किडनी खराब होने के दौरान मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आने लगी, पेशाब आना काफी कम हो गया, ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लगा, दिन में कई बार उल्टियां आने लगी, भूख लगना बंद हो गई और ठण्ड के साथ तेज बुखार आने लगा। दवाएं लेने के बाद भी जब तबियत में कोई सुधार नहीं आया तो घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया। हॉस्पिटल में डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए सभी टेस्ट करवा लिए और उन्हें सभी रिपोर्ट्स दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने एक बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि शराब पीने की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है और मुझे तुरंत डायलिसिस शुरू करवाने की जरूरत है। उस समय मेरे सामने कोई चारा ना होने के कारण मेरी हामी के बाद कुछ ही दिनों में मेरा डायलिसिस होना शुरू हो गया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई।

लगातार चार महीने तक डायलिसिस करवाने से मेरी हालत में कोई सुधार तो आया नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर्स ने मुझसे कहा कि अब मेरे बचने की कोई उम्मीद बाकी नहीं है।लेकिन फिर एक दिन मेरे दोस्त ने मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे दोस्त ने मुझसे कहा कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ आयुर्वेदिक दवाओं से किडनी ठीक की जाती। मुझे थोड़ा विश्वास हुआ तो मैं कुछ दिनों में कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत जी से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स भी दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत ही जल्दी ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत जी की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिनसे मुझे कुछ महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई।

Comments

Popular posts from this blog

These are the causes of blood in urine

Take Special Care of These Things While Cleaning The Kidney

Pramod Kumar From Lucknow Diagnosed Kidney Failure